आवश्यक नोट:-प्रैसवार्ता का प्रैस मैटर छापते समय लेखक तथा एजेंसी के नाम के अक्तिरिक्त संबंधित समाचार पत्र की एक प्रति निशुल्क बजरिया डाक भिजवानी अनिवार्य है

Saturday, January 9, 2010

संवाददाताओं के गुण, कार्य और श्रेणियां

पैनी दृष्टि तथा विस्तृत श्रवण शक्ति सत्यनिष्ठा और निर्भीकता मुद्रलेखन, आशुलेखन का टंकण ज्ञान, अनंत जिज्ञासा-वृति व अटल उत्सुकता, मातृभाषा के अतिरिक्त अंग्रेजी भाषा व एक विदेशी भाषा पर पकड़, जटिल घटनाओं व विविध समस्याओं को समझने की शक्ति समाचार सूंघने की क्षमता।
कार्य: समाचारों के शीघ्र संकलन, उनकी सुस्पष्ट व्याख्या तथा शुद्धता के साथ पाठकों हेतु, उसे बोधगम्य बनाने का कार्य संवाददाता का है। गुप्तचर, मनोवैज्ञानिक एवं वकील के गुणों से संपन्न होकर वह अपनी प्रतिभा के बल पर समाज सेवा करता है-भले ही यह कार्य सरल न हो। संवाददाताओं गुप्त समाचार सूंघता है और उसे नाटकीय रूप धारण करना पड़ता है। संवाददाता मनोवैज्ञानिक गुण रखते हुए मनुष्यों से मिलकर दिल की बात को पकड़ सकते हैं। संवाददाता को प्रारंभ में सह समझ लेना चाहिए कि उसका कच्चा माल 'समाचार' है और समाचार के महत्व को उसे सम्यक रूप से जानना होगा, क्योंकि उसकी थोड़ी सी अनवधानतावश एक ''अफवाह'' दंगा उत्पन्न करती है। जिस कारण अव्यवस्था व अनिश्चितता का वातावरण छा जाता है। अकुशल संवाददाताओं के हाथों पड़कर समाचार कभी डायनामाईट से भी अधिक खतरनाक बन जाता है।
पत्रकार मोरिस फेगेस
श्रेणियां
संवाददाताओं की प्रमुख निम्र श्रेणियां हैं:-
कार्यालय संवाददाता: पत्र के कार्यालय में रहकर संवादों के संकलनकर्ता
विशेष संवाददाता: संवादों के संकलन के साथ उनका विश्लेषण व विवेचन करने वाला।
संसदीय संवाददाता: संसद की कार्यवाही के समाचार संकलन करने वाले
विदेश संवाददाता: दूसरे देशों से समाचार प्रेषित करने वाले
मुफस्सिल संवाददाता: पत्र कार्यालय से दूर छोटे-छोटे स्थानों से संवाद भेजने वाले।

No comments:

Post a Comment

YOU ARE VISITOR NO.

blog counters

  © Blogger template On The Road by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP